Tue. Apr 20th, 2021

इंडिया सावधान न्यूज़

राष्ट्र की तरक्की में सहयोग

सर्वे: बंगाल में दीदी, तमिलनाडु में कांग्रेस गठबंधन, जानें पांचों राज्यों के अनुमान

1 min read

सर्वे बंगाल में दीदी, तमिलनाडु में कांग्रेस गठबंधन, जानें पांचों राज्यों के अनुमान

चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हैं. सभी राजनीतिक दल चुनावी प्रचार में जुटे हुए हैं. पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में सियासी दल चुनाव जीतने के अभियान में लगे हुए हैं. इस बीच इन राज्यों में किसकी सरकार बनेगी इसे लेकर टाइम्स नाऊ और सी वोटर ने सर्वे किया है.

सर्वे के अनुसार केरल में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) के फिर से वापसी की संभावना है. एलडीएफ कुल 140 सीटों में से 82 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट 56 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है जबकि बीजेपी केवल एक सीट जीत सकती है.

सर्वे के अनुसार तमिलनाडु में सत्ता बदलने के संकेत मिले हैं. अन्नाद्रमुक की अगुवाई वाले गठबंधन को सिर्फ 65 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं डीएमके के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन को 158 सीटों पर जीत मिल सकती है. कुल मिलाकर तमिलनाडु में यूपीए की सरकार बनने के संकेत मिल रहे हैं.

वहीं पुडुचेरी में एनडीए की सरकार बनने की संभावना है. सर्वे के मुताबिक 30 विधानसभा सीटों में से उसे 16 से 20 सीटें मिल सकती हैं.

इस चुनावी सर्वे के मुताबिक असम में बीजेपी फिर वापसी कर सकती है. सर्वे के मुताबिक असम में एनडीए गठबंधन को 126 में 67 सीट मिलने का अनुमान है. हालांकि यूपीए इस बार बेहतर प्रदर्शन कर सकती है और उसके खाते में 39 से बढ़कर 57 सीट आ सकती हैं. अन्य की झोली में दो सीट जाने का अनुमान है. 126 सदस्यीय असम विधानसभा में बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए.

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को 154 सीट मिलने का अनुमान है जबकि बीजेपी को 107 सीटें मिल सकती हैं. पिछले चुनाव 2016 में टीएमसी ने 211 सीटों पर जीत हासिल की थी और बीजेपी को तीन सीटों से संतोष करना पड़ा था. सर्वे के मुताबिक बंगाल में टीएमसी की वापसी तो हो रही है लेकिन उसकी सीटें घट रही हैं वहीं बीजेपी पहले से मजबूत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *