Thu. Jan 21st, 2021

इंडिया सावधान न्यूज़

राष्ट्र की तरक्की में सहयोग

शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने खत्म किया धरना, योगी सरकार ने मानी सभी मांगें

1 min read

शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने खत्म किया धरना, योगी सरकार ने मानी सभी मांगें

लखनऊ: शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद नकवी ने शनिवार देर रात लखनऊ के इमामबाड़ा में जारी अपना धरना प्रदर्शन खत्म करने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने उनकी सारी मांगें मान ली हैं, इसके बाद वह अपना धरना खत्म कर रहे हैं. मौलाना कल्बे जवाद ने कहा कि योगी सरकार ने घरों में रखे ताजिए रखने की इजाजत दे दी है, जबकि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मजलिसों का आयोजन भी हो सकेगा. मौलाना के एलान के बाद धरना स्थल पर बैठे सभी अजादारी अपने घरों को वापस लौट गए.

धरने पर बैठे मौलाना कल्बे जव्वाद की मांगें मानते हुए सरकार ने यूपी के सभी जिलों के लिए नया आदेश जारी कर दिया. नए आदेश के मुताबिक घरों में ताजिए रखने और अजादारी पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा. सरकार ने सभी जिलों के उलेमाओं की लिस्ट फोन नंबर के साथ मांगी है. उलेमाओं को 24×7 कभी भी किसी समस्या के लिए कॉल की जा सकती है. गृह सचिव को विशेष तौर पर मुहर्रम के लिए नियुक्त किया गया है. सवा 2 महीने तक मुहर्रम की व्यवस्था पर गृह सचिव 24 घंटे नजर रखेंगे. सभी उलेमा अपने जिलों के एसपी और एसएसपी से व्यवस्थाओं को लेकर मुलाकात करेंगे.

आपको बता दें कि मौलाना कल्बे जवाद ने मुहर्रम के महीने में मातम, मजलिसें और ताजियों के जुलूस पर सरकार की ओर से रोक लगाए जाने पर नाराजगी जाहिर की थी और लखनऊ के इमामबाड़ा में धरने पर बैठ गए थे. योगी सरकार ने ये पाबंदियां कोरोना महामारी को ध्यान में रखकर जारी की थीं. मौलना जवाद की सरकार से मांग थी कि मातम, मजलिस और ताजिया रखने के लिए सरकार इजाजत दे. उन्होंने कहा था कि यदि सरकार उनकी मांगें नहीं मानती है तो वह अपनी गिरफ्तारी देंगे. अब योगी सरकार ने उनकी मांगें मान ली हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *