Tue. Apr 20th, 2021

इंडिया सावधान न्यूज़

राष्ट्र की तरक्की में सहयोग

धर्मगुरु और मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष मौलाना डॉ कल्बे सादिक का निधन

1 min read

नई दिल्ली ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष मौलाना डॉक्टर कल्बे सादिक का मंगलवार को निधन हो गया. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. सांस लेने में दिक्कत और निमोनिया के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना डॉक्टर कल्बे सादिक ने लखनऊ स्थित एरा मेडिकल कॉलेज में आखिरी सांस ली. रात करीब 10 बजे उनका निधन हुआ. उनके निधन की जानकारी उनके बेटे सिब्तैन नूरी ने दी. मौलाना कल्बे सादिक लंबे समय से आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष थे. उन्होंने 81 साल की उम्र में अंतिम सांस ली.

डॉ. कल्बे सादिक की पहचान आपसी भाईचारे और मोहब्बत का पैगाम देते शिया धर्म गुरु के रूप में रही है. उन्होंने शिक्षा को भी बढ़ावा दिया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मौलाना कल्बे सादिक के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की.

मौलाना कल्बे सादिक के पिता मौलाना कल्बे हुसैन और उनके भाई मौलाना कल्बे आबिद मुस्लिम समुदाय में एक मजबूत पकड़ रखते थे. मौलाना कल्बे सादिक की प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ से हुई. उन्होंने आगे की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) से की. उन्होंने अरबी में पीएचडी भी की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *