Thu. Jul 29th, 2021

इंडिया सावधान न्यूज़

राष्ट्र की तरक्की में सहयोग

कल्पना से कहीं ज्यादा खराब है भारत में कोविड की हालत, दिल टूट गया: WHO चीफ

1 min read

कल्पना से कहीं ज्यादा खराब है भारत में कोविड की हालत, दिल टूट गया: WHO चीफ

भारत में कोरोना संकट गहराता जा रहा है. स्थिति इतनी ज्यादा नाजुक है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने भी दुख जता दिया. भारत जो पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन सप्लाई कर रहा था, आज उसकी हालत सबसे ज्यादा खराब है. WHO के डायरेक्टर जनरल डॉ. टेड्रोस अधनोम घेब्रेसस ने कहा कि भारत में कोरोना संकट अत्यधिक दुखदाई है. यह दिल टूटने से कहीं ज्यादा है. हम ऐसी स्थिति में भारत का सहयोग करने के लिए तैयार हैं.

डॉ. टेड्रोस ने कहा कि ये जानकर अच्छा लगता है कि कुछ देशों में मौतों और संक्रमण का आंकड़ा कम हो रहा है. लेकिन अब भी कई ऐसे देश हैं जहां पर स्थितियां अत्यधिक नाजुक हैं. यहां पर अब भी कोरोना संक्रमण फैल रहा है. भारत में भी ऐसी ही स्थिति हैं. भारत में पिछले 24 घंटों में 3.52 लाख नए कोरोना केस सामने आए हैं. महामारी की शुरुआत से अब तक सबसे ज्यादा है.

डॉ. टेड्रोस ने भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा कि भारत में पिछले 24 घंटों में 2812 लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई है. जबकि, 2.19 लाख से ज्यादा लोगों ने रिकवर भी किया है. इस समय भारत में 1.73 करोड़ पॉजिटिव केस हैं. 1.95 लाख से ज्यादा मौतें हुई हैं. जबकि, 1.43 करोड़ लोग रिकवर भी हुए हैं.

डॉ. टेड्रोस ने कहा कि WHO ने भारत के लिए ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स और अन्य सामग्री भेजी है. इसके साथ ही 2600 कर्मचारियों को तैनात किया है ताकि इन जरूरी वस्तुओं का सही उपयोग और परिवहन हो सके. भारत ने दुनिया की मदद की है, इसलिए अब दुनिया की बारी है कि वो भारत की मदद करे.

भारत ने पूरी दुनिया को वैक्सीन देकर मदद की तो अब ऐसी स्थिति में भारत के लिए दुनियाभर से मदद आ रही है. वैश्विक स्तर पर भारत के ऑक्सीजन सप्लाई, वेंटिलेटर्स, वैक्सीन के लिए रॉ मैटेरियल, पीपीई किट्स और ऑक्सीजन कंसेट्रेटर्स भेजे जा रहे हैं. रविवार को अमेरिका भी भारत को वैक्सीन का रॉ मैटेरियल भेजने को तैयार हुआ था.

भारत की स्थिति इतनी ज्यादा खराब इससे पहले कभी नहीं हुई. दिल्ली में कोरोना की वजह से अब तक 14,628 लोगों की मौत हो चुकी है. 92 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं. 52 हजार से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में हैं. इतना ही नहीं देश के पश्चिमी राज्य गुजरात में 24 घंटे में 14,340 मामले सामने आए हैं. 158 लोगों की मौत हो चुकी है.

बिहार में 11,801 मामले सामने आए हैं. छत्तीसगढ़ में 15,084, मध्यप्रदेश में 12,686 कोरोना केस सामने आए हैं. उत्तर प्रदेश में भी लगातार कोरोना का ग्राफ बढ़ रहा है. राज्य में पिछले 24 घंटे में 33,574 मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा 48,700 मामले सामने आए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *